रविवार, 11 जून 2023

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन ऑस्ट्रलिया ने जीता या जितवाया ?

          जब भी कोई बड़ा मुक़ाबला होता हैं, तो न जाने भारतीय टीम को क्या हो जाता हैं पता नहीं।  जब भी टेस्ट मैच में जो टीम टॉस जीतती हैं वो पहले बैटिंग चुनती हैं।  क्यों की दूसरे और तीसरे दिन पिच ख़राब होता हैं। यह किस्सा हम बहुत से  क्रिकेट एक्सपर्ट से सुना होगा।  लेकिन हमारे कप्तान ने तो बॉलिंग चुन लिया। 


             जब बैटिंग करने उतरने वाली ऑस्ट्रेलिया ने पहले इनिंग में ४६९ रन बना दिए थे।  ऑस्ट्रेलिया  के पहले  तीन  विकेट  जल्दी गिर गए।   स्टीव स्मिथ और ट्राविस हेड  १२१  और १६३ रन बनाये।  उसके बाद और पहले आने वाले किसी भी बल्लेबाज ने ५० का अकड़ा भी नहीं छुआ।  ऑस्ट्रलिया ने ४६९ का स्कोर किया। 

            उसके बाद भारतीय टीम ने  रोहित  और  गिल  बैटिंग करने आये।  रोहित ने १५ रन के स्कोर पे और गिल १३ रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद विराट कोहली और पुजारा ने केवल १४ -१४ के निजी स्कोर पर आउट हुए।  सबसे ज्यादा राहणे  ने ८९ रन बनाये, जडेजा ने ४८, फाइनल स्कोर  २९६ रन बना लिए। भारत  १७३ रन से पीछे था। 

          दूसरे इनिंग में ऑस्ट्रेलिया ने २७०/८ रन बनाकर मैच  डिक्लेर करके भारत  ४४४ रन का लक्ष रखा।  उसके बाद जब भारत ने दूसरे इनिंग में  खेलकर २३४ रन बनाकर पबेलियन  लौटे।  इससे ऑस्ट्रलिया ने २०९ रनो से  वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन जीत लिया।  

          इसमें किसकी गलती हैं ? क्या भारतीय बल्लेबाज और बॉलर दोनों ने फ़ैल साबित हुए हैं।  अगर बॉलिंग के जगह बैटिंग लेते तो मैच का रिजल्ट कुछ अलग ही होता।  इस लिए लगता हैं की ऑस्ट्रेलिया ने जीता नहीं जितवाया हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें